<%@ Language=VBScript %>
  
भारत के समाचारपत्रों के पंजीयक का कार्यालय
अखबारी कागज

अनुसुचि‍त पेपर मि‍लों की सूचि

भारत सरकार की वि‍द्यमान अखबारी कागज संबंधी नीति‍ नि‍म्‍नानुसार है :

क)      छोटे तथा मझौले समाचारपत्रों के लि‍ए आरक्षण देशी अखबारी कागज के वार्षिक उत्‍पादन में एक ति‍हाई से कम नहीं रखा जाएगा ।

ख)      अखबारी कागज के आयात की मंजूरी वास्‍तवि‍क उपभोक्‍ता को है ।

अखबारी कागज का आयात

सरकार की चालू नीति‍ के अनुसार कोई भी पंजीकृत समाचारपत्र अखबारी कागज आयात कर सकता है । इसके लि‍ए समाचारपत्र के प्रकाशक/स्‍वामी के पास आर.एन.आई. से मि‍ले पात्रता प्रमाणपत्र होनें चाहि‍एं जि‍सके आधार पर आयात की अनुमति‍ दी जाएगी । इस उद्देश्‍य के लि‍ए आवेदन अनुलग्‍नक VI के रूप में दि‍ए गए प्रपत्र में आर.एन.आई. को जमा करना होगा । इसके साथ नि‍म्‍न दस्‍तावेज होने चाहि‍ए:

क)       क) समाचारपत्र के नवीनतम पंजीयन प्रमाणपत्र की दो प्रति‍ ।

ख)      अखबारी कागज के आयात की मंजूरी वास्‍तवि‍क उपभोक्‍ता को है ।

ग)       आवेदन की तारीख से पि‍छले 12 महीने के प्रत्‍येक माह का नमूना अंक तथापि‍,जि‍स समाचारपत्र को शुरू हुए तथा पंजीकरण हुए एक वर्ष नहीं हुआ है, को (ख) तथा (ग) में उल्‍लि‍खि‍त दस्‍तावेजों को जमा करने की जरूरत नहीं है । ऐसे मामलों में (क) में उल्‍लि‍खि‍त दस्‍तावेजों के अलावा प्रकाशन को प्रत्‍येक पूरे कि‍ए गए माह के लि‍ए एक नमूना अंक जमा कराना होगा ।  

मुद्रण मशीनरी/सामग्री का आयात

इन मदों की आयात की प्रक्रि‍या वाणि‍ज्‍य मंत्रालय द्वारा तैयार की जाती है, तथा जो उस मंत्रालय द्वारा जारी आयात नि‍र्यात संबंधी नि‍यमों तथा प्रक्रि‍याओं की हैंडबुक में नि‍हि‍त हैं । वि‍द्यमान प्रक्रि‍या के अनुसार, प्रेस पंजीयक वाणि‍ज्‍य मंत्रालय को मुद्रण मशीनरी के आयात की अनि‍वार्यता के संबंध में केवल सलाह देता है । बजट प्रावधानों के तहत सीमा शुल्‍क के रि‍यायती दरों पर ग्राफीक आर्ट फि‍ल्‍मों इत्‍यादि‍ जैसी वि‍शि‍ष्‍ट जरूरतों के वास्‍ते आयात लाइसेंस के संबंध में, समाचारपत्रों का वार्षिक हकदारी/जरूरतों को प्रेस पंजीयक द्वारा तय कि‍या जाता है ।

मुद्रण मशीनरी/संबंधि‍त सामग्री के आयात के लि‍ए इच्‍छुक प्रकाशक अनुलग्‍नक VII में दि‍ए गए प्रपत्र में अनि‍वार्यता प्रमाणपत्र के लि‍ए प्रेस पंजीयक को आवेदन कर सकते हैं ।

क्‍या आपने अखबारी कागज आयात कि‍या है ? वि‍वरणी प्रस्‍तुत करें ।

उधोग मंत्रालय की दि‍नांक 28 01 2004 की अधि‍सूचना संख्‍या 29 के अनुसार संगत अवधि‍ के दौरान खरीदी तथा खपत की गई आयाति‍त अखबारी कागज को दर्शाते हुए समाचारपत्र का प्रकाशक/स्‍वामी 31 मार्च को समाप्‍त अवधि‍ के लि‍ए वार्षिक वि‍वरणी 30 अप्रैल तक जमा करा दें,वि‍वरणी एक चार्टड एकांउटेंट द्वारा यथा प्रमाणि‍त होनी चाहि‍ए । वि‍वरणी का नमूना फार्म VIII में दि‍या गया हैं ।

वि‍वरणी समय पर नहीं भरने अथवा गलत जानकारी देने पर अखबारी कागज के आयात के लि‍ए पंजीयन प्रमाणपत्र के अधि‍प्रमाणन के वास्‍ते समाचारपत्र रद्द हो जाएगा ।.

मुख्‍य पृष्‍ठ